100वें टेस्ट में दोहरा शतक जड़ने वाले पहले बल्लेबाज बने जो रूट

 




भारत और इंग्लैंड के बीच चल रहे पहले टेस्ट मैच में अपना 100वां टेस्ट खेल रहे इंग्लैंड के जो रूट ने 218 रन की पारी खेलकर एक नया कीर्तिमान अपने नाम कर लिया। रूट क्रिकेट जगत के पहले से खिलाड़ी बन गए हैं जिन्होंने अपने 100वें टेस्ट मुकाबले में दोहरा शतक जड़ा हो।

पहले दिन 118 रन बनाकर नाबाद लौटे रूट ने दूसरे दिन के खेल में 143वें ओवर में अश्विन के खिलाफ छक्का जड़कर अपना दोहरा शतक पूरा किया जिसके लिए रूट ने 341 गेंदों का सामना किया।

अपने 100वें टेस्ट मुकाबले में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड भी रूट ने अपने नाम कर लिया इससे पहले यह रिकॉर्ड पाकिस्तान के इमाम उल हक के नाम था जिन्होंने अपने 100वें भारत के ही खिलाफ बेंगलुरु में 184 रनों की पारी खेली थी। लगातार तीन मुकाबले में 150 रन से अधिक की पारी खेलकर रूट ने सर डॉन ब्रैडमैन के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। 

अब तक लगातार 150 रनों से अधिक रन बनाने का रिकार्ड श्रीलंका के कुमार संगकारा के नाम है जिन्होंने लगातार चार बार यह कारनामा किया है। इस रिकॉर्ड में दूसरे नंबर पर इंग्लैंड के विली हेमंड, ऑस्ट्रेलिया के डॉन ब्रैडमैन, पाकिस्तान के पूर्व कप्तान जाहिर अब्बास, पाकिस्तान के मुदस्सर नजर तथा न्यूजीलैंड के टॉम लैथम है।

इससे पहले श्रीलंका दौरे पर रूट ने दो टेस्ट मैचों में लगातार 228 तथा 186 रनों की पारी खेली थी।

100वां टेस्ट मुकाबले में शतक लगाने वाले रूट इंग्लैंड के तीसरे तथा विश्व के 9वें खिलाड़ी बन गए हैं।

रूट ने अब तक अपने टेस्ट कैरियर में पांच दोहरे शतक जड़ दिए हैं। ऐसा करने वालों में भारत के दिग्गज बल्लेबाज राहुल द्रविड़, इंग्लैंड के एलिस्टर कुक तथा दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ भी अपने कैरियर में पांच दोहरा शतक जड़े चुके हैं।

इंग्लैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में रूट तीसरे स्थान पर आ गए हैं जिन्होंने अब तक 8467 रन बनाए हैं।

इस मैच के 154वें ओवर में नदीम ने 218 रनों पर खेल रहे जो रूट को एलबीडब्ल्यू आउट कर इनकी शानदार पारी का अंत किया।

0/Post a Comment/Comments