भारत बनाम इंग्लैंड पहले टेस्ट मैच के बाद रोमांचक हुआ आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल की राह


रूट को पीछे छोड़ पंत ने जीता आईसीसी का यह अवार्ड

 भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गए पहले टेस्ट मैच में इंग्लैंड ने भारत को 227 रनों से शिकस्त दे दी जिसका सीधा फायदा इंग्लैंड की टेस्ट चैंपियनशिप की रैंकिंग में देखने को मिला और इंग्लैंड की टीम इसमें शीर्ष स्थान पर पहुंच गई है।

इस चैंपियनशिप का सफर अब बेहद रोमांचक हो चुका है और इसके फाइनल में अपना स्थान सुनिश्चित करने के लिए ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और भारत के टीमों के बीच कशमकश जारी है। जबकि न्यूजीलैंड की टीम पहले ही फाइनल में अपना स्थान पक्का कर चुकी है।

इन स्थितियों में फाइनल में पहुंचेगी भारतीय टीम


हालांकि इंग्लैंड के खिलाफ भारत ने अपना पहला टेस्ट मुकाबला गंवा दिया है लेकिन अभी भी भारतीय टीम का इस टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने की उम्मीदें बरकरार है। यदि भारतीय टीम इस श्रृंखला में वापसी करते हुए 3-1 या 2-1 से इस सीरीज को अपने नाम कर लेती है तो वह इस चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच जाएगी।
ध्यान रहे भारतीय टीम अब इस श्रृंखला में एक भी मैच गंवा नहीं सकती है और ना ही एक से अधिक मुकाबले को ड्रॉ खेल सकती है। अगर ऐसा होता है तो भारतीय टीम को इस चैंपियनशिप के फाइनल के दौड़ से बाहर होना पड़ेगा।

इन स्थितियों में फाइनल में पहुंचेगी इंग्लैंड की टीम


इंग्लैंड की टीम की अगर बात करें तो वे 4-0, 3-0 अथवा 3-1 से इस सीरीज को जीतकर फाइनल में प्रवेश कर सकती है और इसके लिए इंग्लैंड की टीम को कम से कम दो और मुकाबले जीतने होंगे ‌

इन स्थितियों में फाइनल में पहुंचेगी ऑस्ट्रे‌लिया की टीम


ऑस्ट्रेलिया की टीम को अब कोई भी टेस्ट सीरीज नहीं खेलनी है जिस वजह से ऑस्ट्रेलिया की किस्मत का फैसला भी इस श्रृंखला से होना है। यदि इंग्लैंड की टीम इस श्रृंखला को 1-0, 2-0, 2-1 से जीत जाती है या तो यह श्रृंखला 1-1 या 2-2 की बराबरी पर खत्म होता है तो इन दोनों ही परिस्थितियों में ऑस्ट्रेलिया की टीम आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच जाएगी।
ऑस्ट्रेलिया की स्थिति भी काफी अच्छी है क्योंकि जहां एक और भारत की टीम एक भी और मुकाबला हारने के बाद इस चैंपियनशिप के फाइनल की दौड़ से बाहर हो जाएगी वहीं दूसरी ओर इंग्लैंड की टीम को भारतीय टीम से दो मुकाबले और जीतने होंगे जो कि इंग्लैंड की टीम के लिए आसान नहीं होगा क्योंकि भारतीय टीम अपने घरेलू मैदान पर खेल रही है। ऐसे में यह देखना काफी दिलचस्प होगा कि कौन सी टीम आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने वाली दूसरी टीम बनती है।

आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप की वर्तमान रैंकिंग इस प्रकार है: 

पहला स्थान- इंग्लैंड (422 अंक)
दूसरा स्थान- न्यूजीलैंड (420 अंक)
तीसरा स्थान- ऑस्ट्रेलिया (332 अंक)
चौथा स्थान- भारत (430 अंक)
पांचवा स्थान- पाकिस्तान (286 अंक)


ऑस्ट्रेलियाई टीम का जीत प्रतिशत भारतीय टीम से अधिक है जिस वजह से उसे इस सूची में भारत से उपर रखा गया है। 





0/Post a Comment/Comments