इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में रोहित शर्मा ने बनाए कई रिकॉर्ड

 भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन रोहित शर्मा ने 161 रनों की शानदार पारी खेली और अपना सातवां टेस्ट शतक जड़ा जिसकी मदद से भारत ने पहले दिन के खेल खत्म होने तक छह विकेट के नुकसान पर 300 रन बना लिए। रोहित ने अपनी इस पारी में कई रिकॉर्ड अपने नाम किए।

1. रोहित शर्मा दुनिया के पहले ऐसे बल्लेबाज बन गए हैं जिन्होंने 4 देशों के खिलाफ क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में शतक जड़ा हो। रोहित ने श्रीलंका, वेस्टइंडीज, दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड के खिलाफ क्रिकेट के सभी प्रारूपों में अपना शतक बना लिया है। रोहित शर्मा के नाम टी-20 में सर्वाधिक चार शतक हैं।

2. रोहित शर्मा के नाम बतौर ओपनर क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में 35 शतक हो चुके हैं। रोहित ने भारत के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर सुनील गावस्कर को पीछे छोड़कर भारत के लिए ओपनिंग करते हुए सर्वाधिक शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की सूची में तीसरा स्थान हासिल कर लिया है। दूसरे स्थान पर वीरेंद्र सहवाग हैं जिनके नाम 36 शतक हैं जबकि पहले स्थान पर मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर हैं जिन्होंने बतौर सलामी बल्लेबाज भारत के लिए 45 शतक जड़े हैं।

3. भारत और इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच से पहले क्रिस गेल दुनिया के एकमात्र ऐसे बल्लेबाज थे जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ तीनों फॉर्मेट में शतक जड़ा हो लेकिन अब इस रिकॉर्ड में रोहित शर्मा ने क्रिस गेल की बराबरी कर ली है।

4. अपने घरेलू मैदान पर 200 छक्के जड़ने वाले रोहित शर्मा भारत के पहले बल्लेबाज बन गए हैं। हालांकि रोहित से पहले न्यूजीलैंड के ब्रैंडन मैकुलम एवं वेस्टइंडीज के धाकड़ बल्लेबाज क्रिस गेल ने भी अपने-अपने घरेलू मैदानों पर 200 छक्के लगाए हैं।

5. रोहित शर्मा भारत की ओर से वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में सर्वाधिक शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। रोहित शर्मा ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में अब तक चार शतक जड़े हैं जबकि दूसरे स्थान पर अजिंक्य रहाणे हैं जिन्होंने अब तक तीन शतक जड़ा है।

6. वर्ष 2018 से सर्वाधिक शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की बात करें तो इसमें भी रोहित शर्मा अव्वल हैं। रोहित शर्मा ने 2018 से 106 पारियों में 19 शतक जड़े हैं दूसरे स्थान पर विराट कोहली हैं जिन्होंने 120 पारियों में 18 शतक जड़े हैं।

1/Post a Comment/Comments

टिप्पणी पोस्ट करें