एकदिवसीय क्रिकेट में सर्वाधिक छक्के लगाने वाले टॉप टेन बल्लेबाज

 10. सौरव गांगुली





दसवें स्थान पे भारत के पूर्व कप्तान एवं बीसीसीआई के वर्तमान अध्यक्ष सौरव गांगुली हैं जिन्होंने 311 एकदिवसीय मुकाबले खेलते हुए 190 छक्के जड़े हैं।

9. सचिन तेंदुलकर



क्रिकेट के भगवान माने जाने वाले सचिन रमेश तेंदुलकर ने 463 एकदिवसीय मुकाबलों में 195 छक्के जड़े हैं तथा इस सूची में 9वें स्थान पर मौजूद हैं। सचिन के नाम ही एकदिवसीय क्रिकेट में पहला दोहरा शतक लगाने का रिकॉर्ड भी है।

8. ब्रैंडन मैकुलम



न्यूजीलैंड के इस विस्फोटक बल्लेबाज ने अपने एकदिवसीय कैरियर में 260 मुकाबले खेलकर 200 छक्के जड़ चुके हैं।

7. एबी डीविलियर्स



मिस्टर 360 डिग्री के नाम से मशहूर इस दक्षिण अफ्रीकाई बल्लेबाज ने 228 एकदिवसीय मैचों में 204 छक्के लगाए हैं। डिविलियर्स के नाम ही एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे तेज शतक बनाने का रिकॉर्ड है। वर्ष 2015 में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेलते हुए डिविलियर्स ने केवल 31 गेंदों में अपना शतक पूरा किया था जिसमें 16 छक्के और 9 चौके शामिल थे।

6. इयोन मोर्गन*



अपनी कप्तानी में इंग्लैंड टीम को एकदिवसीय क्रिकेट विश्व कप जिताने वाले इयोन मोर्गन ने अब तक 242 मैचों में 218 छक्के अपने नाम किए हैं। इयोन मोर्गन के नाम एकदिवसीय मुकाबले के एक पारी में सर्वाधिक छक्के जड़ने का रिकॉर्ड भी है मोर्गन ने 2019 विश्व कप में अफगानिस्तान के खिलाफ अपने 148 रनों की पारी में 17 छक्के जड़े थे।

5. महेंद्र सिंह धोनी



कैप्टन कूल के नाम से प्रसिद्ध पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी इस सूची में पांचवें स्थान पर हैं। धोनी ने अपने कैरियर में 350 एकदिवसीय मुकाबले खेलकर 329 छक्के लगाए हैं। धोनी भारत के एकमात्र ऐसे कप्तान हैं जिन्होंने अपनी कप्तानी में भारतीय टीम को सभी आईसीसी ट्रॉफी जीताए हैं।

4. रोहित शर्मा*



छक्के लगाने के मामले में चौथे स्थान पर मौजूद हैं भारत के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा जिन्होंने अब तक 224 मैचों में 244 छक्के जड़े। इनके नाम एकदिवसीय मैचों में तीन दोहरे शतक लगाने का अनोखा रिकॉर्ड है। इसके अलावे रोहित शर्मा के नाम एकदिवसीय क्रिकेट में 264 रनों का सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर है। 

3. सनत जयसूर्या



श्रीलंका के पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज सनत जयसूर्या ने 445 मैचों में 270 छक्के लगाए हैं। जयसूर्या इस सूची में तीसरे स्थान पर हैं। सनत जयसूर्या श्रीलंका के एकदिवसीय विश्वकप जिताने वाले टीम का भी हिस्सा रह चुके हैं।

2. क्रिस गेल



दूसरे स्थान पर मौजूद है वेस्टइंडीज के धाकड़ बल्लेबाज क्रिस गेल। यूनिवर्सल बॉस के नाम से मशहूर इस बल्लेबाज ने 301 एकदिवसीय मुकाबले खेलकर 331 छक्के जड़े हैं। इन्होंने एकदिवसीय क्रिकेट में एक दोहरा शतक भी लगाया है।

1. शाहिद अफरीदी



पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज ने अपने एकदिवसीय कैरियर में 398 मैच खेलकर 351 छक्के जड़ कर इस सूची में पहला स्थान हासिल किया है।


0/Post a Comment/Comments