रूट को पीछे छोड़ पंत ने जीता आईसीसी का यह अवार्ड



भारत के बाएं हाथ के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत के ऑस्ट्रेलिया दौरे पर दमदार प्रदर्शन के कारण आईसीसी द्वारा उन्हें जनवरी महीने के लिए "प्लेयर ऑफ द मंथ" के अवार्ड से सम्मानित किया गया। 

इस अवार्ड के लिए ऋषभ पंत के अलावे इंग्लैंड के टेस्ट टीम के कप्तान जो रूट तथा आयरलैंड के बल्लेबाज पॉल स्टर्लिंग को नॉमिनेट किया गया था लेकिन इन दोनों को पीछे छोड़ते हुए ऋषभ ने यह अवार्ड अपने नाम किया। 

आईसीसी ने इस अवार्ड की शुरुआत इसी वर्ष से की है जिसके पहले विजेता पंत बने हैं। आईसीसी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से इस बात की जानकारी दी तथा ऋषभ पंत को शुभकामनाएं दी।

ऑस्ट्रेलिया दौरे पर पंत ने सिडनी टेस्ट में 97 रन की महत्वपूर्ण पारी खेलकर इस मुकाबले को ड्रॉ करवाने में अहम भूमिका निभाई थी वहीं ब्रिस्बेन टेस्ट में 89 रनों की नाबाद पारी खेलकर पंत ने भारत को ऐतिहासिक जीत दिलाई थी तथा इस जीत की मदद से भारत ने श्रृंखला को 2-1 से जीता था।

इस अवार्ड को जीतने के बाद पंत ने कहा कि मैं टीम इंडिया के प्रत्येक सदस्य को यह अवार्ड समर्पित करता हूं जिसने भी ऑस्ट्रेलिया दौरे पर हमारी जीत में योगदान किया था तथा उन्होंने अपने तमाम समर्थकों का भी शुक्रिया किया जिन्होंने इस वोटिंग में हिस्सा लिया था।

पूर्व पाकिस्तानी कप्तान व वर्तमान में आईसीसी वोटिंग अकादमी के सदस्य रमीज राजा ने भी पंत की तारीफ की और कहा  "यह दोनों पारियां दबाव में एवं चुनौतीपूर्ण स्थितियों में खेला गया था। उन्होंने मैच को ड्रॉ करवाने में और जीतने में अपनी कौशल की विविधता दिखलाई एवं इस दौरान उन्होंने कमाल की मानसिकता को भी दर्शाया।"

पंत ने अपनी शानदार प्रदर्शन को बरकरार रखा है और इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच की अपनी पहली पारी में 88 गेंदों पर 91 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली जिसमें उन्होंने नौ चौके व पांच छक्के जड़े‌।

0/Post a Comment/Comments